Thursday, September 13, 2018

Bollywood Songs on Ganesha : Ajasha

Bollywood Songs on Ganesha


भगवान गणेश सबके चहेते भगवान है । बच्चा हो या बड़ा पार्वती पुत्र से लगाव रखता है । हर वर्ग और जाति का व्यक्ति भगवान गणेश में विशेष श्रद्धा रखता है।
कहा जाता है कि भगवान गणेश सबकी मनोकामनाये पूरी करते है ।
इसलिए सिनेमा जगत भी भगवान गणेश में खास रूचि लेता है।  अक्सर फिल्मी सितारे मुम्बई में बने लालबाग के गणेश मंदिर में देखे जाते है। 


यह मंदिर फिल्मी सितारों के साथ साथ बड़े व्यापारियों के मध्य भी विख्यात है।
असल जिंदगी के साथ साथ सिनेमा जगत ने भी भगवान गणेश को सिनेमा का भी हिस्सा बना लिया है ।
कई फिल्मों में भगवान गणेश से जुड़े फिल्मी दृश्य और फिल्मी गाने बनाये गए है।


आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे ही गाने जो उस समय से लेकर अब तक गणपति की वंदना में सुने जाते है। यह गाने पुराने समय में और आज के आधुनिक समय मे भी बहुत प्रचलित है।

सिनेमा जगत का गणपति प्रेम

1. Ganpati Bappa Maurya [ 1981 ]

सन 1981 में सुना जाने वाला ये एक बहुत ही मशहूर गाना है आप इसे आज भी गणेश पंडालों में सुन पाएंगे । यह गाना फ़िल्म हमसे बढ़ कर कौन में प्रदर्शित किया गया था।  इसके बोल रविन्द्र रावल ने लिखे थे और इसका संगीत रामलक्ष्मण
ने दिया था। इस गाने में आवाज़ मोहम्मद रफी, आशा भोशले,
भूपिंदर, शैलेंद्र सिंह और सपन चक्रोवोरटी ने दिया था ।
इस फ़िल्म में मिथुन , डैनी, रंजीता, अमजद खान, और पद्मिनी कपिला जैसे दिग्गज कलाकारों ने काम किया था ।

 फ़िल्म अग्निपथ का यह गाना बहुत ही मशहूर है । इस के निर्देशक थे मुकुल आनन्द । इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन , मिथुन, डैनी ,माधवी, और रोहिणी हट्टनगदी ने काम किया था । इस गाने में आवाज़ कविता कृष्णमूर्ति , सुदेश भोशले और अनुपमा ने दिया था ।
फ़िल्म आँशु बने अंगारे जो सन 1993 में आई थी उसमें भी गणपति की महिमा को दर्शाया गया था । इस गाने को आवाज़ लता मंगेश्कर ने दी थी । तो वही इस फ़िल्म में माधुरी दीक्षित, जितेंद्र, प्रेम चोपडा , अनुपम खेर, अशोक कुमार, बिंदु , हेलेन जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया था ।

4. Deva oo Deva Ganpati Deva [ 1997 ]

देवा ओ देवा ये गाना पहली बार फ़िल्म महानता में दिखाया गया था । इस गाने को आवाज़ अल्का याग्निक ने दी थी ।
इस फ़िल्म का निर्देशन अफ़ज़ल खान ने किया था तो वही इस फ़िल्म में जितेंद्र, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित जैसी बड़ी हस्तियों ने काम किया था । इस फ़िल्म में संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दिया था ।

5. Sindur Laal Chadhayo [ 1999 ]

सन 1999 में आई फ़िल्म वास्तव में इस गाने को दर्शाया गया था ये गाना भी बहुत मशहूर रहा है। इस फ़िल्म में संजय दत्त, नम्रता शिरोडकर , परेश रावल, जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया था। इस गाने में आवाज़ राहुल रानाडे और रविन्द्र साठे की थी। इस फ़िल्म के निर्देशक महेश मांझरेकर जी है ।

6. Shree Ganesha Deemahi [ 2005 ]


सन 2005 में आई फ़िल्म विरुद्ध में यह गाना दर्शाया गया था
इसका निर्देशन महेश मांझरेकर जी ने किया है । इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन , शर्मिला टैगोर, संजय दत्त, जॉन अब्राहम जैसे कलाकारों ने काम किया है । इस गाने को आवाज़ शंकर महादेवन ने दी है ।

7.Mourya Re [ 2006 ]

सन 2006 में आई फ़िल्म डॉन में यह गाना पहली बार दिखाया गया था । इस फ़िल्म का निर्देशन फरहान अख़्तर ने किया है । इस फ़िल्म में शाहरुख खान , प्रियंका चोपड़ा, अर्जुन रामपाल, बोमन ईरानी, ईशा कोपिकर, ओम पुरी जैसी बड़ी हस्तियों ने काम किया था । इस फ़िल्म का संगीत शंकर एहसान लोय ने दिया था ।






सन 2007 में आई बाल फ़िल्म मय फ्रेंड गणेशा ( My Friend Ganesha )  में यह गाना पहली बार दिखाया गया था।  इस फ़िल्म का निर्देशन राजीव रुइया ने किया था। 
इस गाने को आवाज़ रूप कुमार राठौड़ ने दिया है ।

9. Shukh Karta Dukh Harta [ 2010 ]


यह एक हास्य फ़िल्म थी जिसका नाम था अतिथि तुम कब जाओगे । इस फ़िल्म का निर्देशन अश्विनी धीर ने किया है।  इस फ़िल्म में अजय देवगन, परेश रावल कोंकणा सेन शर्मा मुख्य भूमिका में थे । इस फ़िल्म का संगीत प्रीतम ने दिया है।
इस गाने को आवाज़ अमित मिश्रा ने दिया है ।

10.  Hey Lamboder [ 2011 ]

यह गाना फ़िल्म मौर्या में आया था जो कि एक मराठी फिल्म है ।इस फ़िल्म का निर्देशन अवधूत गुप्ते ने किया है । इस फ़िल्म में संतोष जावेकर, पारी तेलंग जैसे कलाकारों ने काम किया है ।

11. Deva Shree Ganesha  [ 2012 ]


यह गाना फ़िल्म अग्निपथ में दर्शाया गया है। यह फ़िल्म 2013 की सबसे प्रचलित फिल्मों में से एक है। इस गाने को आवाज़ अजय गोगावले ने दी है। इस फ़िल्म में रितिक रोशन, संजय दत्त, प्रियंका चोपड़ा , ऋषि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है ।

12. Sambhu Sutaya & Sada Dil Vi tu [ 2013 ]


इन दोनों गानो को फ़िल्म एबीसीडी (ABCD)  में दर्शाया गया है ।इन गानों को आवाज़ सचिन जिगर ने दिया है । इस फ़िल्म का निर्देशन रेमो डिसूजा ने किया है। इस फ़िल्म में धर्मेश , प्रभु देवा , गणेश आचार्य, पुनीत पाठक, सलमान यूसुफ खान, राघव जुयाल जैसे कलाकारों ने काम किया है।

13. Gajanana [ 2015 ]


यह गाना फ़िल्म बाजीराव मस्तानी में पहली बार दिखाया गया है । इस फ़िल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है ।
इस फ़िल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में है । इस गाने को आवाज़ सुखविंदर सिंह ने दिया है। 

14. Bappa [ 2016 ]


यह गाना फ़िल्म बैंजो में दिखाया गया था। इस गाने को आवाज़ विशाल ददलानी ने दिया है। इसके बोल अमित भट्टाचार्य के है। इस फ़िल्म के निर्देशक रवि जाधव है ।
इस फ़िल्म में रितेश देशमुख और नरगिस फाखरी मुख्य भूमिका में है ।




15. Aala Re Aala [ 2017 ]


यह गाना फ़िल्म डैडी में दिखाया गया है । इसके निर्देशक अशीम अहलूवालिया है। इस फ़िल्म में अर्जुन रामपाल , ऐश्वर्या राजेश, राजेश श्रृंगापुरे, और फरहान अख्तर मुख्य भूमिका में है। इस फ़िल्म का संगीत साजिद वाजिद ने दिया हौ। और इस गाने को आवाज़ वाजिद और डॉ गणेश चन्दनशिवे ने दिया है ।



तो ये है कुछ गाने को बहुत प्रचलित है। गणपति को मानने वाले आम लोगो के साथ साथ खास और नामचीन लोग भी है।

बॉलीवुड भी भगवान गणेश का भक्त है। इसलिए के फिल्मों में ऐसे गाने सूनने को मिलते है।

Search Keywords : ganesh songs ganpati song ganapathi songs ganesh aarti ganesh dj songs ganpati songs in hindi  
ganesha songs in hindi  ganpati songs in hindi  ganapati songs  ganesh in hindi  list of ganesh songs new ganesh song 

No comments:

Post a Comment