Saturday, September 8, 2018

GANPATI KE MAN PASAND 10 VAYANJAN : Ajasha


GANPATI KE MAN PASAND 10 VAYANJAN


गणेश चतुर्थी एक बहुत ही पावन त्योहार माना जाता है। हिंदी मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन ही भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इसलिए यह त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।  भगवान गणेश भगवान शिव और माता पार्वती के छोटे पुत्र है।
मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश खाने पीने के बहुत शौकीन है। इसलिए भक्तगण भी उन्हें भिन्न भिन्न प्रकार के व्यंजन परोसते है। 

एक कथा के अनुसार धन के देवता कुबेर को अपने धन पर घमण्ड हो गया था और उन्होंने सारे देवताओ को भोजन पर अपने घर बुलाया उनके घमण्ड को तोड़ने के लिए भगवान गणेश ने ही सारा खाना खा लिया । इस प्रकार कुबेर का घमंड टूटा।


तो आइए जानते है कि भगवान विनायक के पसंदीदा 10 व्यजंन


1. मोदक

modak

मोदक भगवान गणेश का प्रिय व्यनजन माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान गणेश माता पार्वती से मोदक ही खाने में मांगते थे। इसलिए यह व्यंजन भगवान के लिए बहुत प्रिय है। मोदक मुख्य रूप से महाराष्ट्र में बनाया जाता है। यह भिन्न भिन्न प्रकार का होता है।
अंग्रेजी में इसे Dumpling कहा जाता है। इसका बाहरी भाग चावल, गेंहू के आटे या मैदे से बनता है जबकि अंदर के भाग में सूजी और गुड़ का मिश्रण होता है। यह एक मीठा व्यनजन है ।

2. सतुरी या सरणाची पूरी

saturi

यह भगवान गणेश की दूसरी पसंदीदा व्यनजन मानी जाती है। यह एक पूरी है जिसमे मीठे प्रदार्थ भरा जाता है और उसके बाद इसे तेल में तला जाता है। यह मुख्य रूप से महाराष्ट्र में बनाई जाती है। इसमें सूजी,बेसन, गुड़, और केसर का प्रयोग किया जाता है ।

3. पूरन पोली

puran poli


यह एक रोटी के आकार का व्यनजन है जिसमे कुछ मीठे प्रदार्थ भरे जाते है। यह मुख्य रूप से महाराष्ट्र में बनती है। इसमें चना दाल , गुड़, आटा, इलायची पाउडर , घी, और पानी का प्रयोग किया जाता है ।
पहले आटे से रोटी बना कर उसमें मीठा मिश्रण भर दिया जाता है। यह भी भगवान गणेश को भोग में बहुत पसन्द है ।

4. सूजी का हलवा

suji ka halwa

यह व्यंजन पूरे भारत में बनाया जाता है। सूजी या रवा का हलवा भी भगवान गणेश को बहुत पसंद है। यह व्यंजन मुख्य रूप से सूजी और घी के साथ अन्य सूखे मेवो को मिला कर बनाया जाता है।

5. श्रीखंड

shreekhand

श्रीखंड भी भगवान गणेश को बहुत पसंद है।  यह व्यंजन मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में बनाया जाता है। इसे बनाने में दही, चीनी, केसर, और इलायची का प्रयोग किया जाता है। यह व्यंजन आसानी से बन जाता है और ये बहुत स्वादिष्ट होता है ।

6. मोतीचूर का लड्डु

motichur ka laddu

मोतीचूर का लड्डू भी भगवान गणेश को अत्यधिक पसन्द है। आप इसे आसानी से किसी भी दुकान से खरीद सकते है।  यह भगवान गणेश को सबसे अधिक चढ़ाया जाने वाला व्यंजन है । इसे उत्तर भारत में मुख्य रूप से बनाया जाता है।  इस को बनाने में बेसन और शक्कर का प्रयोग होता है ।

7. नारियल चावल

nariyal chawal

नारियल चावल दक्षिण भारत में बनाया जाने वाला एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है । इसको बनाने के लिए चावल को नारियल के दूध में भिगाया जाता है। यह भी एक स्वादिष्ट और भगवान गणेश का पसंदीदा व्यंजन है|

8. खीर

khir

यह एक मीठा पकवान है । इसे पूरे भारत में बनाया जाता है । इसे पायसम या खीर कहा जाता है। इसमें दूध , शक्कर और चावल से बनाया जाता है । इसमें गाय के दूध में चावल को पकाया जाता है । मिठास बढ़ाने के लिए इसमें शक्कर के साथ साथ सूखे मेवे और केसर का प्रयोग किया जाता है ।

9. मेदु वड़ा

medu vada

इसे मेंदू वड़ा या मेदू वड़ा कहा जाता है । यह भी भगवान गणेश को बहुत पसंद है । इसको दालों की मदद से बनाया जाता है। यह एक नमकीन व्यंजन है । इसे मुख्य रूप से दक्षिण भारत में बनाया जाता है ।

10. केले का शिरा

kele ka sheera

इसे केले का शिरा या केले का हलवा भी कहा जाता है । यह मुख्य रूप से महाराष्ट्र में बनाया जाता है ।
इसमें सूजी केले केसर और शक्कर का प्रयोग होता है । यह व्यंजन भी भगवान गणेश को बहुत पसंद है ।


तो अब आप जानते है वो 10 व्यंजन जो भगवान गणेश को बहुत पसंद है । तो आप भी इन व्यंजनों को बनाये और भगवान गणेश को भोग लगाएं । हम आशा करते है कि भगवान गणेश आपकी हर मनोकामना पूर्ण करें ।

Search Keywords: ganesh chaturthi 2018, modak , prasad recipe, prashad list



No comments:

Post a Comment