Saturday, September 8, 2018

KYUN MANAI JATI HAI GANESH CHATURTHI :- Ajasha


KYUN MANAI JATI HAI GANESH CHATURTHI?

kyun manai jati hai ganesh chaturthi

गणेश चतुर्थी भारत के साथ साथ विश्व भर में मनाया जाने वाला एक त्योहार है। यह त्योहार पूरे 10 दिनों तक चलता है। इस त्योहार में हांथी के मुख वाले भगवान गणेश के जन्म की खुशी मनाई जाती है ।
यह त्योहार भारत के हर प्रान्त में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

भारत में गणेश चतुर्थी एक प्रमुख त्योहार है क्योंकि ये एक हिन्दू त्योहार है। हिन्दू रीति रिवाजों के अनुसार भगवान गणेश की पूजा करने वाले को बुद्धि एवंम धन की प्रप्ति होती है ।
भगवान गणेश को बहुत से नामो से जाना जाता है। माना जाता है कि भगवान गणेश के कुल 108 अलग अलग नाम है। जिसमे विनायक दामोदर गजानन गजपति गणपति बहुत लोकप्रिय है। भगवान गणेश को कला , बुद्धि व धन का देवता माना जाता है। भगवान गणेश की लोकप्रियता बड़ो के साथ साथ बच्चो में भी बहुत है। बच्चे अपने प्यारे भगवान को घर लेने के लिए उत्सुक रहते है।


तो आइए जानते है ये त्योहार क्यों मनाया जाता है ।


दरअसल गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। गणेश जी के जन्म को ले कर दो कहानियां या दन्त कथाएँ मिलती है,

ganesha
पहली दंत कथा के अनुसार माता पार्वती ने स्नान से पहले अपने शरीर के मैल से एक मूर्ति बनाई और उसे द्वार की रक्षा करने का आदेश दिया। कुछ समय पश्चात भगवान शंकर वहां आये , अज्ञानतावश गणेश ने उन्हें भीतर जाने से रोक दिया । इसके कारण भगवान शंकर और गणेश के मध्य एक लड़ाई हुई और अंत में भगवान शंकर ने अपने त्रिशूल से गणेश का सिर काट दिया। जब माता पार्वती को इस बात का ज्ञान हुआ तो उन्होंने भगवान शंकर से गणेश को दोबारा जीवित करने को कहा।  इसके बाद भगवान शंकर ने देवताओ को आदेश दिया कि देवतागण उत्तर दिशा में जाय और जो भी उन्हें सबसे पहला मृत जीव मिले उसका सिर काट कर ले आये। जब देवतागण उत्तर दिशा में गए तो उन्हें एक मृत हाथी का बच्चा मिला और वे उसी का मुख काट कर ले गए। इस प्रकार भगवान गणेश को हाथी का मुख मिला ।


vinayak
दूसरी दंत कथा के अनुसार जब धरती पर राक्षसों का आतंक बढ़ गया तब देवताओं ने भगवान शिव व माता पार्वती से विघ्नहर्ता बनने का आग्रह किया । तब भगवान शिव व माता पार्वती ने मिलकर भगवान गणेश की रचना की । जिससे भगवान गणेश विघ्नों का हरण कर सके और धरती को राक्षसों से मुक्त करवाये ।


तो अब आप जानते है कि गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है ।


Search Keywords: Ganesh , Lord Ganesha,Ganesha story,ganesh elephant, god vinayaka, ganesh chaturthi,  ganesh chaturthi 2018

No comments:

Post a Comment